IPL Emerging Player Award 2023 | IPL 2023 में कौन जीतेगा इमर्जिंग प्‍लेयर अवॉर्ड |

IPL Emerging Player Award 2023, IPL Emerging Player Award 2023, IPL 2023 में कौन जीतेगा इमर्जिंग प्‍लेयर अवॉर्ड कौन जीतेगा इसके दावेदार कौन कौन है...

 हेलो दोस्तों आज आईपीएल का पहला क़्वालीफाय मैच खेला जायेगा गुजरात और चेन्नाई के बिच और और इसके बाद आईपीएल का भी फाइनल मैच जल्दी हो जायेगा ऐसे में आईपीएल का 16 वा सीजन भी खत्म हो जायेगा |

हम आपको इस पोस्ट में IPL Emerging Player Award 2023IPL 2023 में कौन जीतेगा इमर्जिंग प्‍लेयर अवॉर्ड कौन जीतेगा इसके दावेदार कौन कौन है सारी जानकारी देने वाले है आइये कोनसे वो खिलाडी है जो IPL 2023 में कौन जीतेगा इमर्जिंग प्‍लेयर अवॉर्ड जीत सकते है विस्तार से जानते है 


IPL Emerging Player Award 2023


IPL Emerging Player Award 2023 इन हिंदी 

आईपीएल Emerging Player Award क्या होता है, आपको बता दू  कि IPL में हर साल खिलाड़ियों को ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन’ का अवॉर्ड दिया जाता है. यह Award उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो उस सीजन में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करता है

 और अपने आप को भविष्य में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्टार बनने की क्षमता रखता है। ऐसे प्लेयर को यह Emerging अवार्ड दिया जाता है इसे जितने वाले प्लेयर को 20 लाख रूपये तक का चैक दिया जाता है 


IPL Emerging Player Award 2023 Criteria क्या होता है 

आईपीएल Emerging Player Award किन खिलाड़ियों को दिया जाता है इसके लिए कौन कौन एलिजबल है इसके क्या मापदंड होते है इसके आईपीएल Emerging Player Award के लिए कुछ मापदंड दिए गए है -

  • उनका जन्म 1 अप्रैल 1997 को या उसके बाद हुआ हो।
  • उसे 5 या उससे कम टेस्ट मैच या 20 से कम एकदिवसीय मैच खेलने चाहिए थे।
  • उन्हें केवल 25 या उससे कम आईपीएल मैच (सीज़न की शुरुआत में) खेलने चाहिए थे।
  • उन्हें इससे पहले इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड नहीं जीतना चाहिए था।

आईपीएल Emerging Player Award विजेता का फैसला आईपीएल ऑफिसल वेबसाइट पर और टेलीविजन कमेंटेटरों की पसंद के साथ एक सार्वजनिक वोट को जोड़कर किया जाता है।

IPL Emerging Player of The Year का ख़िताब कैसे जीता जा सकता है? 

किसी भी युवा खिलाडी  को IPl Emerging Player of the year अपनी टीम की तरफ से खेलते हुए बेहतरीन प्रदशर करना होता है।  

Performance अच्छी होनी चाहिए 

  IPl Emerging Player of the year जीतने के लिए आईपीएल में खिलाड़ी का प्रदर्शन दूसरे प्लेयर के मुताबिक बेस्ट परफॉर्म होना बहुत जरूरी है। खिलाड़ी को टीम की सफलता में अपना मुख्य योगदान निभाना चाहिए और टीम के समग्र बेहतरीन परफॉर्म में  योगदान होना जरूरी है।

Consistency 

पूरे आईपीएल के सीजन में खिलाड़ी को अपना प्रदर्शन पर गौर करना होगा खिलाड़ियों को चाहिए के वे अपना 100 प्रतिशत दे । और उन्हें कई मैचों में लगातार अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहिए और इसी के साथ टीम को महत्वपूर्ण मैच जीतने में मदद करनी चाहिए।

Impact

Emerging Player Award के चयन  करते वक़्त टूर्नामेंट पर खिलाड़ी के प्रभाव को भी ध्यान में रखा जाना बहुत अहम है। पुरुष्कार जीतने के लिए खिलाडियों को टीम के लिए अपना बेहतरीन प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना चाहिए और टीम सफलता में योगदान देना चाहिए।

Potential

 पुरुष्कार देते समय खिलाड़ी की  क्रिकेट के भविष्य का सितारा बनने की क्षमता को भी ध्यान में रखा जाना बहुत जरूरी है। यह Emerging Player Award पुरस्कार खिलाड़ी की प्रतिभा और क्रिकेट की दुनिया में भविष्य का सितारा बनने की क्षमता को पहचानता है। 

अगर किसी खिलाडी के अन्दर यह सब प्रतिभा है तथा वहा आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करता है तो वह IPL Emerging Player Award का ख़िताब जीत सकता है।


2023 IPL Emerging Player List

2023 IPL Emerging Player List दे रहा हु जो प्लेयर IPL Emerging के लिए चुने जा सकते है इसकी सूची निचे दी गयी है - 



Player Team Stats
Yashasvi Jaiswal Rajasthan 625 runs
Rinku Singh Kolkata 474 runs
Prabhsimran Singh Punjab 358 runs
Matheesha Pathirana Chennai 15 wickets
Noor Ahmed Gujarat 13 wickets
Mayank Markande Hyderabad 12 wickets


यशस्वी जायसवाल


इस आईपीएल में  राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भारत के घरेलू क्रिकेट में शानदार खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। 

यशस्‍वी जायसवाल ने आईपीएल 16 सीजन  में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। और ऑरेंज कैप की रेस में अभी तक दूसरे नंबर की सूची पर हैं। जायसवाल के ने इस आईपीएल सीजन में अभी तक कुल 9 मैच खेले हैं और 47.56 के औसत से 428 रन 159.70 के जबरदस्‍त स्‍ट्राइक रेट से बनाए हैं। 

इस टोटल उनके बल्‍ले से 56 तो  चौके और 18 छक्‍के मारे है ।बाएं हाथ का यह बल्लेबाज आईपीएल 2023 में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड का प्रबल दावेदार होगा।

रिंकू सिंह


 रिंकू सिंह ने आईपीएल के अंदर  एक ओवर में पांच छक्के लगाने वाले पांचवें खिलाड़ी की लिस्ट में आते है । आईपीएल के 16 वे सीजन में कोलकत्ता टीम के रिंकू सिंह ने अभी तक 9 मैच में 54 की औसत और 151.69 के स्‍ट्राइक रेट से 270 रन बनाए हैं, इसमें  उनके 15 चौके और 19 छक्‍के शामिल हैं। और इसी के साथ ये भी दावेदार है 

Prabhsimran Singh


Prabhsimran Singh ने इस आईपीएल में 14 मैच खेले है और 358 रन बनाए है जिसमे 25.57 की एवरेज से रन बनाये है इसमें इनका सर्वोत्तम स्कोर 103 रन है जिसमे 38 चौके और 19 छक्के शामिल है 

आईपीएल इमर्जिंग पलेर ऑफ़ द ईयर अवार्ड के पिछले विजेता (2008 से 2023  तक)


इसे 2008 में "सर्वश्रेष्ठ अंडर-19 खिलाड़ी" पुरस्कार, 2009 में "सर्वश्रेष्ठ अंडर-23 खिलाड़ी" पुरस्कार और 2010 में इसे "अंडर-23 टूर्नामेंट की सफलता" कहा गया था। सन  2011 और 2012 के सीज़न में, पुरस्कार को "वर्ष का उभरता हुआ सितारा" के नाम से भी  जाना जाता था;  और फिर 2013 में, इसे "सीज़न का सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी" कहा गया। 2014 से, इसे वर्ष का उभरता हुआ खिलाड़ी नामित किया गया है।

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान 2016 के सीजन में हैदराबाद के लिए खेलते हुए इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड जीतने वाले एकमात्र विदेशी खिलाड़ी हैं।

आईपीएल इमर्जिंग पलेर ऑफ़ द ईयर अवार्ड के पिछले विजेता (2008 से 2023  तक) की सूची -


2023 TBD TBD
2022 Umran Malik Hyderabad
2021 Ruturaj Gaikwad Chennai
2020 Devdutt Padikkal Bangalore
2019 Shubman Gill Kolkata
2018 Rishabh Pant Delhi
2017 Basil Thampi Gujarat
2016 Mustafizur Rahman Hyderabad
2015 Shreyas Iyer Delhi
2014 Axar Patel Punjab
2013 Sanju Samson Rajasthan
2012 Mandeep Singh Punjab
2011 Iqbal Abdulla Kolkata
2010 Saurabh Tiwary Mumbai
2009 Rohit Sharma Deccan
2008 Shreevats Goswami Bangalore



इमर्जिंग पलेर ऑफ़ द ईयर अवार्ड के पिछले विजेता सन 2008 से 2023 तक किस किस प्लेयर ने जीता है 


आईपीएल में हर साल  किसी 1 युवा क्रिकेटर को आईपीएल का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार से नवाज़ा जाता  है। आइए जानते है इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के 2008 से अब तक 2023  के  विजेताओं और सीज़न के दौरान कौन कौन खिलाडी इस अवार्ड को जीत चुके है 

आईपीएल 2008: श्रीवत्स गोस्वामी (KKR)


श्रीवत्स गोस्वामी आईपीएल 2008 के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार पाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। उन्होंनेकेकेआर की और से खेलते हुए टूर्नामेंट के अंदर  में 155 रन बनाए थे।


2009: रोहित शर्मा (डेक्कन चार्जर्स)

रोहित शर्मा सम्मानित डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व करते हुए 2009 में प्रतिष्ठित आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में विजयी हुए। उनके शानदार प्रदर्शन में पूरे टूर्नामेंट में कुल 362 रनों का प्रभावशाली प्रदर्शन शामिल था, उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाने और आईपीएल ट्रॉफी हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2010: सौरभ तिवारी (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस के एक प्रमुख सदस्य सौरभ तिवारी को 2010 में प्रतिष्ठित आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मैदान पर उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के परिणामस्वरूप टूर्नामेंट के दौरान 419 रनों का प्रभावशाली प्रदर्शन हुआ, जिसने मुंबई की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके उद्घाटन आईपीएल खिताब के।

2011: इकबाल अब्दुल्ला (कोलकाता नाइट राइडर्स)

2011 में, कोलकाता नाइट राइडर्स से संबद्ध एक असाधारण खिलाड़ी इकबाल अब्दुल्ला को प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया था। उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन करते हुए, अब्दुल्ला ने पूरे टूर्नामेंट में 16 विकेट हासिल किए, जो उनकी टीम के विजयी अभियान के लिए एक अनिवार्य संपत्ति साबित हुई।

2012: मनदीप सिंह (किंग्स इलेवन पंजाब)

मनदीप सिंह, किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व करने वाली एक जबरदस्त ताकत, ने 2012 में प्रतिष्ठित इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। उनकी असाधारण बल्लेबाजी कौशल पूरे प्रदर्शन पर थी, क्योंकि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कुल 432 रनों का शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कई अहम मैचों में

2013: संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स)

राजस्थान रॉयल्स के एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर संजू सैमसन को 2013 में आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन ने उन्हें टूर्नामेंट के दौरान उल्लेखनीय 206 रन बनाते हुए अपने कौशल और क्षमता का प्रदर्शन करते देखा।

2014: अक्षर पटेल (किंग्स इलेवन पंजाब)

वर्ष 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के दिग्गज खिलाड़ी अक्षर पटेल को प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अनुकरणीय गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन करते हुए, पटेल ने टूर्नामेंट के दौरान कुशलतापूर्वक 17 विकेट लिए, अपनी टीम के अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दिया और एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरे।

2015: श्रेयस अय्यर (दिल्ली डेयरडेविल्स)

श्रेयस अय्यर, दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले एक उत्कृष्ट एथलीट, ने 2015 में प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किया। उनका असाधारण बल्लेबाजी कौशल उज्ज्वल रूप से चमक गया क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान 439 रनों का प्रभावशाली प्रदर्शन किया, अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन से दर्शकों को आकर्षित किया।

2016: मुस्ताफिजुर रहमान (सनराइजर्स हैदराबाद)

मुस्तफ़िज़ुर रहमान, सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेलने वाली एक असाधारण प्रतिभा, को 2016 में आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर का ताज पहनाया गया था। उनके असाधारण गेंदबाजी कौशल के परिणामस्वरूप पूरे टूर्नामेंट में उल्लेखनीय 17 विकेट मिले, जिसने उनकी टीम की जीत की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शीर्षक। इसके अलावा, उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी होने का विशिष्ट सम्मान प्राप्त था।

2017: बासिल थंपी (गुजरात लायंस)

2017 में गुजरात लायंस से जुड़े कुशल क्रिकेटर बासिल थंपी ने आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब हासिल किया था। अपने प्रभावशाली गेंदबाजी कौशल के साथ, थम्पी ने टूर्नामेंट के दौरान अपनी असाधारण प्रतिभा और कौशल के साथ एक अमिट छाप छोड़ते हुए कुशलतापूर्वक 11 विकेट हासिल किए।

2018: ऋषभ पंत (दिल्ली डेयरडेविल्स)

ऋषभ पंत, दिल्ली डेयरडेविल्स के रंग में रंगने वाले एक सच्चे सनसनी, 2018 में आईपीएल के उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में विजयी हुए। उनकी असाधारण बल्लेबाजी के परिणामस्वरूप 684 रनों की प्रभावशाली पारी हुई, जिससे दूसरे सबसे बड़े रन के रूप में उनकी स्थिति सुरक्षित हो गई- सीजन के स्कोरर।

2019: शुभमन गिल (कोलकाता नाइट राइडर्स)
कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर शुभमन गिल ने 2019 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अत्यधिक प्रशंसित खिताब प्राप्त किया। पूरे टूर्नामेंट में कुल 296 रन बनाकर, गिल ने अपने उल्लेखनीय बल्लेबाजी कौशल से सभी को चकित कर दिया और एक अमिट छाप छोड़ दी। क्रिकेट बिरादरी पर निशान।

2020: देवदत्त पडिक्कल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

देवदत्त पडिक्कल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाली एक विलक्षण प्रतिभा, 2020 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के गौरवान्वित प्राप्तकर्ता थे। बल्ले के साथ उनके लगातार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के परिणामस्वरूप 473 रन का प्रभावशाली प्रदर्शन हुआ, जिसने दर्शकों को अपने अटूट विश्वास से मोहित कर दिया। कौशल और क्षमता का प्रदर्शन।

2021: रुतुराज गायकवाड़ (चेन्नई सुपर किंग्स)

2021 में, प्रतिष्ठित चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले एक असाधारण खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़ ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के प्रतिष्ठित खिताब का दावा किया। गायकवाड़ की उल्लेखनीय बल्लेबाजी कौशल ने उन्हें आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए प्रेरित किया, और उन्हें प्रतिष्ठित आईपीएल ऑरेंज कैप से भी सम्मानित किया गया।

2022: उमरान मलिक (सनराइजर्स हैदराबाद)

वर्ष 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करने वाले एक दुर्जेय गेंदबाज उमरान मलिक की उल्लेखनीय प्रतिभा देखी गई, जिन्होंने आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का शानदार खिताब हासिल किया। मलिक का असाधारण गेंदबाजी कौशल और उल्लेखनीय प्रदर्शन योगदान देता है

2023: TBD 


IPL Emerging Player Award 2023 के लिए अभी तक नहीं चुना गया है जैसे ही कोई खबर आएगी इसे अपडेट कर दिया जायेगा 


FAQS 


Q. IPL 2023 में कौन जीत सकता है इमर्जिंग प्लेयर का अवॉर्ड?

ANS. राजस्थान के यशस्वी जायसवाल, कोलकाता के रिंक सिंह और चेन्नई के मथीशा पथिराना आईपीएल 2023 में इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड के लिए सबसे आगे चल रहे हैं।

Q. किस टीम के खिलाड़ियों ने सबसे अधिक बार आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड जीता है?

ANS. बैंगलोर, दिल्ली, कोलकाता, पंजाब और हैदराबाद की टीमों के खिलाड़ियों ने दो-दो बार आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड जीता है।

Q. 2022 में इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड किसने जीता?

हैदराबाद के उमरान मलिक ने आईपीएल 2022 में इमर्जिंग प्लेयर का अवॉर्ड जीता। उन्होंने सीजन में 14 मैचों में 20.18 की औसत से 22 विकेट लिए।

Q. आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड के लिए पुरस्कार राशि क्या है?

आईपीएल में इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड की पुरस्कार राशि 10 TO 20 लाख रुपये है।
Link copied to clipboard.