आईपीएल इतिहास में सबसे मंहगे खिलाड़ियों की लिस्ट साल 2008 से 2024 तक Read Full Article Click

भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है? तेज बॉलर सही जानकारी 2024 | Who is the Fastest Bowler in India Team in Hindi

india ka sabse tej gendbaaz kon hai, fast bowler in india तेज गेंदबाजों को एक्शन करते देखना एक अलग ही अनुभव है। क्रिकेट के पूरे इतिहास में तेज गेंदबा
Ashik Pathan

india ka sabse tej gendbaaz kon hai, fast bowler in india आपने भी कभी न कभी यह गूगल पर सर्च किया होगा के इंडिया टीम का सबसे तेज बॉलर कौन है सबसे तेज गेंद कौन फेकता है आज के इस पोस्ट में आपको  भारत के 10 सबसे तेज गेंदबाजों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। 


Who is the Fastest Bowler in India Team


भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?




तेज गेंदबाजों को एक्शन करते देखना एक अलग ही अनुभव है। क्रिकेट के पूरे इतिहास में तेज गेंदबाजों का खेल में दबदबा रहा है। टी20 मैच हो वनडे हो या फिर टेस्ट मैच, उन्होंने सभी प्रारूपों में अपना दबदबा कायम रखा है। कम  गति वाले तेज गेंदबाज का एक स्पेल अक्सर खेल का पासा पलटने के लिए काफी होता है।

दर्शकों के रूप में, हम तेज गेंदबाजों को 25-30 गज की दूरी से बोल करते हुए और तेज बाउंसरों से अक्सर  बल्लेबाजों को परेशान करते हुए देखते हैं। उन्हें देखने का उत्साह बल्लेबाजों को अपनी गेंदों का इस्तेमाल करते हुए या उन्हें पैर की उंगलियों को कुचलने वाले यॉर्कर के साथ भेजने के लिए अलग ही है। तेज गेंदबाजों में कई तरह से दर्शकों को लुभाने की क्षमता होती है।

पिछले कुछ दशकों में तेज गेंदबाजों ने लगातार क्रिकेट अच्छा प्रदर्शन । 1970 और 1980 के दशक में वेस्टइंडीज के माइकल होल्डिंग, मैल्कम मार्शल और कर्टली एम्ब्रोस से लेकर 1990 और 2000 के दशक में वसीम अकरम, ब्रेट ली, शोएब अख्तर और शॉन टैट और हाल ही में जसप्रीत बुमराह, मिशेल स्टार्क , और कगिसो रबाडा, दर्शकों की रुचि स्थिर बनी हुई है।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे बहुत से गेंदबाज नहीं थे जो बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए केवल गति पर निर्भर रहते थे। हालांकि, मौजूदा परिदृश्य अलग है। पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय टीम ने एक मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण का निर्माण किया है, और आज हमारे पास कई तेज गेंदबाज हैं जो तेज गति से बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।


 Who is the Fastest Bowler in India Team


नंबर 10. आशीष नेहरा - 149.7 किमी/घंटा


भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है? 2023 | Who is the Fastest Bowler in India Team?|


1999 में श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण करने वाले आशीष नेहरा हमारी सूची में 10वें स्थान पर हैं। नेहरा उन कुछ भारतीय गेंदबाजों में से एक थे जिन्होंने लगातार 140 किमी/घंटा से अधिक गति से गेंदबाजी की।

 दुबले-पतले दिखने के बावजूद नेहरा की गति ने कई लोगों को हैरान कर दिया। उनके सबसे यादगार पलों में से एक 2003 के विश्व कप के दौरान आया जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 149.7 किमी/घंटा की गति से गेंदबाजी करते हुए 23 रन देकर 6 विकेट के आंकड़े दर्ज किए।


नंबर 9. वरुण आरोन - 152.5 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team


भारतीय टीम के लिए वरुण आरोन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। अपने अपने पूरे करियर के दौरान, आरोन ने लगातार तेज गति से गेंद फेंकी। हालांकि, अपनी गेंदबाजी में दिशा की कमी के कारण, उन्होंने खुलकर रन दिए। नतीजतन, उन्होंने विस्तारित अवधि के लिए टीम में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष किया।


नंबर 8. उमेश यादव - 152.5 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team?


उमेश यादव भारत के तेज गेंदबाजों में से एक हैं, जो गेंद को दोनों तरह से स्विंग कराने और रिवर्स स्विंग उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं। 2012 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान उनकी सबसे तेज रिकॉर्ड की गई डिलीवरी 152.5 किमी/घंटा की गति से फेंकी गई थी।


नंबर 7. ईशांत शर्मा - 152.6 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team?


सूची में अगला नाम ईशांत शर्मा का है, जो कई वर्षों तक टेस्ट क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करने वाले गेंदबाज हैं।

 छह फीट और छह इंच लंबे, शर्मा अक्सर चार्ज करते समय सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को भी डराते थे। 2008 में रिकी पोंटिंग के खिलाफ उनका जादू अविस्मरणीय है। इसी साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 152.6 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की थी।


नंबर 6. नवदीप सैनी - 152.8 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team


नवदीप सैनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने शानदार प्रदर्शन से प्रसिद्ध हुए। उन्होंने काफी समय तक आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। हालाँकि, अपनी तेज गति के बावजूद, सैनी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी आईपीएल सफलता को दोहराने के लिए संघर्ष किया।


नंबर 5. जसप्रीत बुमराह - 153.2 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team


भारत के गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह इस सूची में 5वें स्थान पर हैं। तेज-तर्रार यॉर्कर को लगातार देने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाने वाले, बुमराह ने 2018 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान अपनी सबसे तेज गेंद 153.2 किमी/घंटा फेंकी।


नंबर 4. मोहम्मद शमी - 153.3 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team


मोहम्मद शमी एक भारतीय गेंदबाज के रूप में सबसे अलग हैं जिन्होंने समय के साथ अपनी लाइन और लेंथ में काफी सुधार किया है। हालांकि उनकी रफ्तार थोड़ी कम हो गई है, लेकिन उनकी गेंदबाजी में और निखार आया है।

 शमी ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान 153.3 किमी/घंटा की रफ्तार से अपनी सबसे तेज डिलीवरी दर्ज की थी।


नंबर 3. इरफान पठान - 153.7 किमी/घंटा


Who is the Fastest Bowler in India Team


इरफ़ान पठान की गति और सटीकता के कारण कभी उनकी तुलना वसीम अकरम जैसे महान गेंदबाजों से की जाती थी।

 लगातार चोटों से जूझने के बावजूद, पठान ने अपने अनूठे रन-अप के साथ गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। उनकी सबसे तेज गेंद 153.7 किमी/घंटा की गति से दर्ज की गई थी।


नंबर 2. जवागल श्रीनाथ - 154.5 किमी/घंटा


भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?


1990 के दशक के दौरान, जवागल श्रीनाथ न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर भी सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे। सबसे तेज गेंदबाजों की सूची में उनका नाम शोएब अख्तर के बाद आता है। 

श्रीनाथ की सबसे तेज डिलीवरी 154.5 किमी/घंटा की रफ्तार तक पहुंची। हालांकि यह अफवाह है कि उन्होंने कई बार 157 किमी/घंटा के निशान को पार किया, उस समय गति को मापने के लिए कोई सटीक उपकरण नहीं थे।


नंबर 1. उमरान मलिक - 157 किमी/घंटा


भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?| Who is the Fastest Bowler in India Team?|


भारत में सबसे तेज गेंदबाज का मौजूदा खिताब जम्मू-कश्मीर के उमरान मलिक के नाम है। 2022 में एक आईपीएल मैच के दौरान, उन्होंने 157 किमी/घंटा की गति से गेंद फेंकी।

 उमरान ने आईपीएल के दौरान लगातार 156, 154, 153 और 152 किमी/घंटा की गति बनाए रखी। हम इस तरह के और उदय की उम्मीद करते हैं भविष्य में गेंदबाज अपनी तेज गति से बल्लेबाजों के मन में डर पैदा करने में सक्षम हैं।


एक टिप्पणी भेजें

If you have any question or suggestion, please tell us by commenting
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.